Description

नई दिल्ली: पूरी दुनिया पिछले कई महीनों से Covid 19 के संक्रमण का सामना कर रही है और इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. लोग  एक दूसरे से दूरी बनाकर रख रहे हैं. लेकिन ये दूरी सोशल मीडिया पर लागू नहीं होती और सोशल मीडिया पर लोग एक दूसरे के करीब आ रहे हैं. एक नई रिपोर्ट के मुताबिक अब दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया पर सक्रिय है. ये रिपोर्ट डेटा-रिपोर्टल (Data-Reportal) और ग्लोबल वेब इंडेक्स (Global Web Index) नाम की संस्थाओं ने तैयार की हैं.

इस रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर एक्टिव लोगों की संख्या 396 करोड़ है.

पिछले एक साल में हर दिन 10 लाख से ज्यादा लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं, यानी हर सेकंड में 12 यूजर्स सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं.

लॉकडाउन में घर पर रहकर लोगों से जुड़े रहने का एकमात्र तरीका सोशल मीडिया ही है. ऐसे में जो लोग पहले सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते थे. उन्होंने भी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अकाउंट बना लिए हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े
पिछले एक वर्ष के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले नए लोगों की संख्या 12 करोड़ 10 लाख हो गई है. इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 34 करोड़ 60 लाख का इजाफा हुआ है. वहीं सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या में सबसे ज्यादा वद्धि हुई है और अब 37 करोड़ 60 लाख नए लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

इसी रिपोर्ट के मुताबिक एक आम भारतीय हर दिन औसतन 6 घंटे 42 मिनट इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और अपने दिन के 2 घंटे 24 मिनट सोशल मीडिया को देता है. पुरुषों की तुलना में महिलाएं सोशल मीडिया को ज्यादा समय देती हैं. 

लंदन की रिसर्च फर्म ग्लोबल वेब इंडेक्स ने भी 18 देशों में सोशल मीडिया पर एक सर्वे किया, जिससे ये पता चलता है कि भारत के लोग पहले के मुकाबले सोशल मीडिया पर 59 प्रतिशत ज्यादा समय बिता रहे हैं.

ग्लोबल वेब इंडेक्स ने सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले टॉप 10 देशों की सूची जारी की है. जिसमें भारत दूसरे नंबर पर है. इसमें पहले नंबर पर फिलीपींस है.

आंकड़ों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि अब भारत की 50 प्रतिशत आबादी की पहुंच इंटरनेट तक है. डिजिटल इंडिया की नजर से देखें तो ये बहुत अच्छी बात है. लेकिन इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले भारतीय अपना दिन कैसे बिताते हैं ये जानना भी कम इंटरेस्टिंग नहीं है. 

डेटा रिपोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक भारत के लोगों का सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप है. जिसके 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं, इसके बाद 28 करोड़ यूजर्स के साथ फेसबुक दूसरे नंबर है, जबकि तीसरे नंबर पर इंस्टाग्राम है जिसको करीब 8 करोड़ 80 लाख लोग इस्तेमाल करते हैं.

मनुष्य सामाजिक प्राणी है जिसे लोगों से मिलना जुलना, बातें करना पसंद है. अब सोशल डिस्टेंसिंग से भले ही इस मेल-जोल में कमी आ गई है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग बड़ी संख्या में एक दूसरे के करीब आ रहे हैं और यही तस्वीर पूरी दुनिया के लिए एक नया सत्य है.




Source by [author_name]